हम आज की इस आर्टिकल को इस तरह से लिखेंगे की आपको ऐसे पड़ने में कोई प्रॉब्लम न आये क्यूंकि आपकी प्रॉब्लम हमारी शमश्या है और हमारे इस ब्लॉग का मकसद है आपका प्रॉब्लम दूर करना है चलिए आज हम आपको बताएँगे ब्लॉग्गिंग क्या होता है?  What is Blogging ? और ब्लॉग्गिंग से हम किस तरह घर बैठकर ऑनलाइन काम करके कुछ या बहुत पैसे कैसे कमाएंगे हम चाहते है की आप हमारी पोस्ट को ध्यान से पढ़े और अगर आपको कुछ पूछना हो तो आप निचे कमेंट में पूछ सकते है या फिर कुछ जानकारी देनी हो तो आप हमें Contact भी कर सकते है हम आपके प्रॉब्लम को Solve करेंगे. 

How To Start Blogging In 2021
Uploaded by_ Zust4Help.In

What is Blogging ?

आपके मन में बहुत से सवाल आ रहे होंगे की आखिर ब्लॉग्गिंग क्या होता है लोग कैसे ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग करते है और Affiliate Marketing क्या होता है? यह सब सवाल आपके मन में आएंगे जब आप इंटरनेट से पैसे कमाने के बारे में सोचेंगे मेरे मन में भी आता था ऐसा Question आपकी तरह और आपको भी आ रहा है चलिए हम सब मिलकर सीखते है ।

Blogging - यह इंटरनेट का एक ऐसा स्कूल है जहा आप कुछ भी सर्च करके सिख सकते है या सीखा सकते है बस यहाँ पर Admission के नाम पर Sigh UP  करना होता है उसके बाद आपको किस तरह की Knowledge जायदा है उससे Related आर्टिकल आपको लिखना होता है आप किसी भी Language में लिख सकते है हिंदी में भी लिख सकते है और English में भी लिख सकते है ।

वैसे अगर आप नए ब्लॉगर है तो आपके मन में एकऔर सवाल आ रहा होगा की क्या हम ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग के माध्यम से पैसा कमा सकते है ? 

हाँ , आप बिलकुल कमा सकते है बस आपको समझना है की ब्लॉग्गिंग से पैसा कैसे कमाया जाता है चलिए हम आपको बताते है.

How To Earn Money By Blogging ?

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए आपको बस आपको एक अपना खुद का ब्लॉग बनाना होगा और उसपर हर दिन Post लिखना होगा आप कोई भी आर्टिकल लिख सकते है जैसे आपको Technology में ज्यादा जानकारी पता है तो आप उसपर भी लिख सकते है और अगर आपको कुछ और सीखना हो तो आप आर्टिकल के माध्यम से समझा कर पैसा कमा सकते हो लेकिन केवल आपको आर्टिकल नहीं लिखना है।
आपको एक Advertising ( विज्ञापन वाली कम्पनी )  की जरुरत पड़ेगी जैसे Adsense या कोई और भी ऑनलाइन बहुत से ऐसी कम्पनी है जो एड्स ( Advertisement )  प्रोवाइड करती है जिसका एड्स आप अपने आर्टिकल में लगाकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते है लेकिन इसके बारे में और भी इनफार्मेशन इक्क्ठा करनी होगी गूगल से वैसे ब्लॉग बना लेने के बाद आपके पास बहुत से ऑप्शन है पैसा कमाने के लिए जैसे एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing ) और स्पॉंशरशिप ( Sponsorship ) और भी बहुत से ऑप्शन अवेलबल हो जायेंगे आपके लिए जैसे ही आप अपना खुद का एक ब्लॉग बना लेते है .

What is compulsory for a new blog ?

अब हम जानंगे की अगर आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपको क्या क्या यानि किन किन चीजों की जरूरत होगी आपको क्या क्या चाहिए होगा ये सब जानते है ।

1. एक डोमेन नाम 
2. होस्टिंग
3. कीवर्ड 
4. ब्लॉग बनाने के लिए प्लेटफॉर्म 

1. डोमेन नाम - अब यह काया होता है यह जान लेते है ताकि आपको सबकुछ साफ साफ समझ में आ जाये डोमेन नाम हर BLOG/WEBSITE  का अपना एक नाम होता है जैसे मेरी ब्लॉग का नाम Zust4Help.In  है तो इसमें जो .IN है इसी को हम डोमिन नाम बोलते है यही कई तरह के होते है जैसे .COM , IN, INFO, .ORG और भी बहुत सा है लेकिन यह सब थोड़ा प्रोफेशनल Domain नाम है जिसका बहुत से लोग इस्तेमाल करते है.

2. होस्टिंग - यह पूरी ब्लॉग का अपना एक मालिक होता है इसी के  ऊपर आपकी वेबसाइट बानी होती है कितने लोग आएंगे और क्या करेंगे कहा आपकी पूरी ब्लॉग का डाटा इसी में होता है यह भी कई तरह की होती है इसके बारे में जानने की आपको बहुत जरुरत पड़ेगी वैसे अगर आप अपना ब्लॉग ब्ल्लोगेर.कॉम पर बनाते हो तो आपको किसी भी तरह की कोई होस्टिंग की जरुरत नहीं पड़ेगी कयुँकि ब्लॉगर का अपना खुद का होस्टिंग होता है जो बहुत अच्छे से काम करता है आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगा.

3. कीवर्ड - यह हमारी ब्लॉग या वेबसाइट का एक पहचान होता है की हमारी वेबसाइट किस टॉपिक के ऊपर काम कर रही है किस टॉपिक पर हमारा ब्लॉग है जैसे हमारा ब्लॉग मेक मनी के ऊपर है तो इसी कीवर्ड की सहायता से हमें हमारे व्यूअर को पता चलता है.

4. ब्लॉग्गिंग के लिए प्लेटफॉर्म - इसका मतलब की आप जो ब्लॉग बनाओगे वो किस वेबसाइट के जरिये बनाओगे वैसे तो दुनिआ भर में 2 सबसे फेमस प्लेटफॉर्म है 1. Blogger.com  2. Wordpress.ORG  मई आपको Recommend करूंगा अगर आप नए ब्लॉगर है तो ब्लॉगर.कॉम पर ही अपना ब्लॉग बनाइये लेकिन अगर आपको ब्लॉग के बारे में ज्यादा जानकारी है तो आप WordPress पर ब्लॉग बना सकते है जाहा आपको थोड़ा खर्चा ज्यादा आएगा लेकिन ब्लॉगर.कॉम पर आपको कोई खर्चा नहीं आएगा बस आपको केवल डोमेन नाम के पैसे देने होंगे लेकिन वर्डप्रेस पर होस्टिंग के अलग से हर महीने पसे देने पड़ेंगे जो जायदा खर्चीला होगा आपके लिए वैसे मेरा यह ब्लॉग Blogger.Com  पर है .

Affiliate Marketing कैसे करे ब्लॉग के साथ ?

अगर आप ब्लॉग बना चुके है और आप चाहते है की एफिलिएट मार्केटिंग करे और ऑनलाइन और भी पैसा कमाए तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा की आपके ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक है हर दिन का अगर आपके ब्लॉग पर बिलकुल भी ट्रैफिक नहीं है तो मई आपको सुग्गेस्ट करूँगा की आप अभी जबतक आपके ब्लॉग की अच्छी खासी ट्रैफिक न आने लगे आप कभी भी एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में न सोचे क्यूंकि कोई फायदा नहीं होगा और नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ेगा वो अलग ।

वैसे अगर आपके ब्लॉग पर अच्छे ट्रैफिक आ रही है तो आपको सबसे पहले आपको एफिलिएट Program के लिए ऐमज़ॉन या फ्लिपकार्ट पर Affiliator बन सकते है बस आपको वह पर एक अकाउंट बनना होगा और आपको अपने मन पसंद के Product का एफिलिएट Link Create करके अपने विएवेर्स को शेयर करना है और उनसे कहना है की जो भी प्रोडक्ट ख़रीदे वो आपको लिंक से ख़रीदे अगर वो ऐसा करते है तो आपको २-४% तक का कमीशन मिलता है ऐसे ही अगर आपके बहुत से विएवेर्स करने लगेंगे तो आपको अच्छा पैसा मिलने लगेगा एफिलिएट मार्केटिंग से  वैसे मई अपना बताऊ तो मई एफिलिएट मार्केटिंग नहीं करता हु .

हम उम्मीद करते है की आपको यह ब्लॉग समझ में आया होगा और अगर आपको कुछ समझने में कोई प्रॉब्लम हुयी होगी तो आप हमसे कांटेक्ट कर सकते है या फिर हमें कमेंट में आकर बता सकते है अपने किसी भी प्रॉब्लम को हम कोसिस करेंगे आपके प्रश्नो का उतर जल्द से लड़ दे सकू.

Post a Comment

Previous Post Next Post