तो मेरे प्यारे दोस्तों कैसे है आपलोग आज की हमारी इस Post में हम सीखेंगे ADCA course के बारे में आख़िर यह क्या होता है इसे क्यू किया जाता है और यह कितना ज़रूरी है क्या ADCA करने के बाद नौकरी आसानी से मिल जाति है ? सबकच जानेंगे आज कि इस पोस्ट में बने रहिए आख़िरी तक। 


What is ADCA ?

इसका full यानी पूरा नेम है Advance deploma in computer appliaction इसको सभी उमर के बच्चे कर सकते है यह 8वि के बाद से आप कर सकते है इसमें बच्चों में Basic से advance तक Computer के बारे में बताया जाता है ताकि बच्चों को कम्प्यूटर के बारे में कोई समश्या ना रहे इसमें लगभग लगभग जितनी भी Basic knowledge है सब बच्चों को सिखाया जाता है। 

ADCA course kya hota hai Everything about ADCA
Uploaded by_Zust4help

ADCA duration ?

इस course का समय 12 Months यानी १ साल का होता है इनहि एक साल में आपको Computer के बारे में सबकुच बताया जाएगा और यदि आपका Coaching सही है तो उसमें Test भी होते है जिसे आपके Certificate पर अंक के अनुसार दिखाए जाते है की अपने कितनी अछी जानकारी सीखी है Computer के छेत्र में। 

Read this also...

History of Computer in Hindi कम्प्यूटर किसने बनाया और कब बना ?

Benefits Of ADCA ?

इसके बहुत से फ़ायदे है जैसे आजकल जितनी भी naukari ( Job ) मिल रही है उसमें एक ही demand ज़्यादा हो रही है की किसी को कुछ आए न आए फ़र्क़ नहि पड़ता बस उसे Computer के बारे में जानकारी होनी ही चाहिए क्यूँकि आजकल जितने भी काम हो रहे है सब ऑनलाइन और internet के माध्यम से हो रहे है ।

और यदि मेरी बात करे तो मेरा मक़सद है BCA करना और मैंने १२th में math नहि लिया है तो मुझे BCA में addmision करने के लिए ADCA के certifiacte की ज़रूरत पड़ी है आपको शयायद ज़रूरत होगी क्यूँकि कुछ University में Adca certificate की ज़रूरत नहि होती है फीर भी मेरी तरफ़ से आपको ADCA ज़रूर से ज़रूर करना चाहिए। 

ADCA का Fees कितना होता है ?

अब आपको इतना तो पता होगा की हर जगह की अपनी अपनी Faisilities के हिसाब से Fee तय होती है Depend करता है की आपको सुविधा कितनी मिल रही है अगर मेरी बात करे तो मई अपने घर से ३ किलोमिटरे दूर cycle से जाता हूँ और मुझे ३०० रुपए महीने का fees देना होता है जो काफ़ी आम बात है सबके लिए मेरे फ़ीस से आपको अंदाज़ा थोड़ा बहुत तो लग ही गया होगा और यदि आप Admission करवाते हो तो उसका २०० रुपया अलग से लगेगा।  


हम क्या क्या सीखेंगे ADCA course में ?

इसमें आपको Photoshop और Typing यह सबसे ज़रूरी टार्गेट रहेगा इसपे main focus किया जाएगा क्यूँकि इसे ही सीखने में बच्चों को काफ़ी समय लग जाता है और साथ है Shortcut भी  बताया जाएगा ताकि बच्चों का समय बचे और computer को तेज गति से चलने में आसानी हो और भी बाक़ी बहुत सी जानकारी आपको दी जाएगी जो आपको आपके Coaching में उपलब्ध होगी वैसे ADCA के तरह बहुत से ऐसे course है जो करवाए जाते है उनमें भी Photoshop और Telly साथ ही Typing सिखायी जाती है लेकिन सबसे जाना माना ADCA मसहूर है इसीलिए लोग इसे करते है और कम्पनी भी आजकल यही demand कर रही है। 

ADCA  और DCA में क्या फ़र्क़ है ? 

ADCA का मतलब होता है 'Advance diploma in computer application' और DCA का मतलब होता है Diploma in computer application आपको शायद नाम पढ़ के ही पता  चल गया होगा की इनके बीच क्या फ़र्क़ है फीर भी मई आपको बरता देता हूँ ADCA Thoda Long Time Duration का है यानी 12th month में करवाया जाता है और DCA 6 महीने में ही Complete कर दिया जाता है हालाँकि सबकुच वही रहता है जो ADCA में होता है पर केवल समय को बदली होती है और नाम की बदली होती है बाक़ी सबकुच एकदम Sameटू same रहता है  और इनकी Fees भी वही रहती है जो Baakiyo की होती है ।


हम उमीद और आशा करते है की आपको यह ज़रूर समझ में आया होगा और पसंद भी आयी होगी तो प्लीज़ इसे अपने दोस्तो के साथ ज़रूर से ज़रूर शेर करे ताकि और भी बच्चे इसके बारे में जाने और क्या होता है यह course क्यू करवाया जाता है सबकुच सबको पता चले और यदि आपकी कोई राय या सुझाओ है तो अपने पास रखे हमें ज्ञान देने की कोसिस ना करे हम बहुत ज्ञानी है । 


Post a Comment

Previous Post Next Post