आज आपके मतिस्क कवच में जितने में डाउट यानी ( समस्या ) है सबकुछ दूर हो जाएगी क्योंकि हम सबकुछ कोशिश करते है अपनी बातो को लोगो को आसान भाषा में समझना यदि फिर भी किसी कारण वश आपको समझ न आए तो आप हमे Comment Box की सहायता से या हमे कॉन्टेक्ट करके पूछ सकते है हम हमेशा आपके लिए तैयार रहते है।

Digital Computer : डिजिटल कंप्यूटर डिजिट्स पर काम काम करता है यह यूज होता है गणित और लॉजिकल के तरह का ऑपरेशन को सॉल्व करता है इस कंप्यूटर को कही भी ले जाकर इस्तेमाल किया जा सकता है किसी भी तरह के न्यूमेरिकल डेटाबेस ऑपरेशन के लिए सही मायिने में इसका यूज elements को  गिनने के काम में लिए जाता है ।

How many types of in this world
Uploaded by_ Zust4help


Digital Computer are 4 Types ___

1 - Super Computer

2 - Mini Computer

3 - Mainframe Computer

4 - Micro Computer


Hybrid Computer : यह कंप्यूटर पहले के समय में इस्तेमाल होता था Physical Parameters  की Value Count करने में इस Machine का बहुत बड़ा योगदान था आज के समय में यह आपको देखने को नहीं मिलेगा।


1.Super Computer : यह एक बहुत ही शक्तिशाली कंप्यूटर है जो काफी बड़ा होता है आकार में यह बनाया गया है Scientist जैसे  Missile को बनाने के लिए जैसे उसकी Launching करनी हो या उसको Destroying etc और भी काम को करने के लिए बनाया गया है।

और हां इसको Space के Research के लिए भी किया जाता है यानी Scientist type of work के लिए भी किया जाता है यह आने वाले Earthquake और Weather की जानकारी हमे देता है इसको आप पर्सनल यानी General कामों के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते है और इसे खरीदने के लिए काफी शमश्याओ का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि गवर्नमेंट के under यह काम करता है so यह Public में नही उतारा गया है।

जब यह कंप्यूटर बना था इस दुनिया में तब कुछ समस्या थी लेकिन जब इसे भारत लाया गया भाभा Research Center Pune Maharashtra. यह बना था Dr. A.P.J Abdul Kalam के अंडर में बना था  1998 में भारत में पहले Super Computer का नाम PARAM -10000 था।

बाकी के देश इस नमो से जानते थे  ( CRAY-2 , CRAY -xmp4, NEC - 500 etc )


Read this also: 

History of Computer in Hindi कम्प्यूटर किसने बनाया और कब बना ?

ADCA course kya hota hai Everything about ADCA


2.Mainframe Computer : Mainframe कम्प्यूटर बस थोड़ा सा छोटा है Super कम्प्यूटर से यह भी आकार में काफ़ी बड़ा है इतना बड़ा है की एक साथ १० से  १०० लोग एक साथ कम कर सकते है यह बड़ी बड़ी Company में उनके Data को Store करने में किया जाता है जैसे VI , Airtel Vodafone और भी इसी तरह की बड़ी बड़ी company में इसका इस्तेमाल होता है।

इसे घरेलू यानी Personal कामों के लिए नहि इस्तेमाल किया जाता यह केवल बड़ी बड़ी Company यूज़ कर सकती है ।


3. Mini Computer: यदि आपको लग रहा है की यह छोटा होगा तो मई आपको बता दु यह बस थोड़ा सा  छोटा है Mainframe कम्प्यूटर से यह भी बड़े आकार का Computer है इसका इस्तेमाल होता है Data Manipulation , Gathering and accessing के लिए किया जाता है यह State Level Data को Store करने के लिए किया जाता है इसपर एक समय में  १-१० यूज़र एक साथ काम कर सकते है लोग इसे Work station के नाम से भी जानते है।

यह भी General काम के लिए यूज़ नहि होता है इसे Bank में और University में इस्तेमाल किया जाता है इसे Special type works के लिए इस्तेमाल किया जाता है यही हमारी ज़रूरत के हिसाब से हमारा Data store करता है और हमें ज़रूरत के समय हमारा डेटा हमें देने का काम करता है.

4. Micro Computer: Micro कम्प्यूटर सबसे छोटा कम्प्यूटर होता है लोगों इसको PC ( Personal Computer ) के नाम से भी जानते है इसको हम अपने घरों में एस्तेमाल करते है और यह Personal type of work के लिए यूज़ होता है जैसे आप School work complete कर सकते है और ऑफ़िस के काम को कर सकते हो और इसको General type of work के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

इसमें में भी आप Data store और Process और Save कर सकते हो लेकिन Small Amount में Small word कम्प्यूटर की दुनिया में इतना बड़ा है की एक Personal आदमी के लिए वो Enough होगा.


मेरे द्वारा लिखी गयी यह ऑर्डिकल आपको कितना पसंद आया कृपया आप हमें Comment के माध्यम से ज़रूर बताए आप हमें Instagarm पर Follow भी कर सकते है हमारी I’D @sagarr.1241 है आप अपने सवाल हमसे पूछ सकते है हम हमेस आपके सवाल का जवाब देने के लिए तैयार रहेंगे ।

धन्यवाद !



Post a Comment

Previous Post Next Post