आज की इस Article में हम जानेंगे की कैसे आप केवल एक Secret Setting के जरिए आप अपने Mobile Network को Coverage छेत्र से बाहर कर सकते है ऐसा हम इसीलिए करते है क्योंकि हमे किसी ऐसे आदमी या दोस्त का फोन आता है या आने वाला होता है जिसे हम ना तो काट सकत है नही अपने Phone को Switch Off कर सकते है ताकि कही वो नाराज़ न हो जाए लेकिन अगर वो आपको Call करता है और आपका Number Coverage छेत्र से बाहर आता है तो कोई Problem नहीं होती इसीलिए हम इस Setting के बारे में जानेंगे और यह करना बहुत ही आसान है चलिए हम आपको Step by Step बताते है .

Out of network Coverage area
Uploaded by _ Zust4Help


Phone Network Coverage Chhetra Se Bahar Kaise Kare ?


1. अपने Phone की Setting में जाए. 

2. Sim Card & Mobile Networks वाले option को सिलेक्ट करे.

3. अब आप Sim Number सलेक्ट कीजिए जिस SIM का नेटवर्क कवरेज छेत्र से बाहर करना चाहते है. 

Ex: SIM नंबर 1 या SIM नंबर 2

4. अब नीचे Mobile Networks का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा उसपे Click करे.

5. Select Network Automatically को Off कर दीजिए.

6.अब आपको Manually Networks का चयन करना है जैसे आपका SIM Idea का है तो आपको Manually में आपको JIO या किसी और Telecom कंपनी को सिलेक्ट कर लीजिए आपका सारा नेटवर्क चला जायेगा और आपका नेटवर्क Coverage छेत्र से बाहर भी हो जायेगा.


Kya Dubara Ham Network Me La Sakte hai ?

जी बिलकुल . दुबारा अपने SIM को नेटवर्क में लाने के लिए आपको बस उसी सेटिंग को दुआहरानी है लेकिन जहा पर आपको Automatically वाले Option को Off किया था उसे ON या Auto नेटवर्क कर दे या फिर Manually में भी यदि आपका SIM Idea है तो Idea का ही चयन करे न की JIO और किसी और का इस तरह से आप कर पाएंगे.

What Is Network Area & Coverage Area ?

हम एक - एक कर दोनो के बारे में बात करेंगे की आखिर ये होता क्या है और यह काम कैसे करता है.

Coverage Area - जहा आपके आजू बाजू जैसे आपके घर से 5 से 7 किलोमीटर के Range में कोई टावर न लगा हो जहा पर बिलकुल भी Network नही आता हो वह होता है Coverage Area कभी कभी जहा Network भी आता है वहा भी हमारा फोन कवरेज छेत्र से बाहर बताता है इसीलिए क्योंकि हमारा Phone सही से चयन नही कर पाता है अपनी Telecom कंपनी का अगर आपके छेत्र में AirTel का Network Full आता है और JIO का एकदम ना के बराबर आता हो उस Situation में  अगर आप JIO का SIM चलाएंगे तो आपको यह समस्या अक्सर परेशान करेगी हम घुमा फिरा के बात नही करेंगे जहा Network Available नही होता है वह Area Out Of Coverage होता है .

Network Area - जिस Area में एकदम पूरी तरीके से फुल नेटवर्क आता हो उस Area को हम Network area बोलेंगे और हमने जो Trick बताई है वह ट्रिक इन्ही Area में काम करेगी .

आज की इस आर्टिकल को अपने ध्यान से जरूर पढ़ा होगा और हम उम्मीद करते है की आपको सबकुछ समझ में आया होगा हम कोसिस करते है की काम से काम शब्दो में बड़ी से बड़ी बाते आपको बता दे अगर आपको इन्ही तरह से नए नए Article पढ़ना पसंद है तो नीचे आप अपने E-mail के जरिए हमारे Blog को Subscribe कर सकते है या फिर अगर इस आर्टिकल से आपकी थोड़ी सी भी मदद हुई हो तो आप अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है आप WhatsApp या किसी और Social मीडिया पे जरूर शांझा करे .


1 Comments

  1. Agar kisi ne yah setting kar diya hai to kaise thik kare Jaise kyon baat kare lekin usko pata nahin chalegi dusre ko pata chal raha hai

    ReplyDelete

Post a Comment

Previous Post Next Post