आज हम जानेंगे  Data Type  के बारे में साथ ही ये भी जानेंगे की डाटा टाइप का यूज़ कैसे किया जाता है किसी भी Computer  लैंगुएज में , हमरा ये आर्टिकल 'C'  लैंगुएज में है और यह कितने प्रकार के होते है साथ ही सबसे जरुरी बात इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है , इसके जरूरत से जुडी हुयी सारी बात मै आपको  इस आर्टिकल में बताऊंगा , हमें पूरी उम्मीद है की आप यह पोस्ट जरूर पूरा पढ़ेंगे.

DATA Type क्या होता है ? ( What is Data Type )

डाटा टाइप एक प्रकार का वेरिएबल कह सकते है , यूजर जब कोई वैल्यू इनपुट करता है उसी दौरान कम्पाइलर को समझ में आये की आपने किस फॉर्मेट का डाटा इनपुट किया है उसके लिए डाटा टाइप का इस्तेमाल किया जाता है.

Data types in c language



Short definition : A data type Specifies the type of data that a Variable can store.

DATA Type कितने प्रकार के होते है ? ( Types of DATA Type )

सभी अलग अलग लैंगुएज में कई तरह के डाटा टाइप होते है, इसीलिए सिर्फ हम फ़िलहाल में C Language की बात करूँगा और जितने भी डाटा टाइप है उसके बारे में आपको बताया जायेगा, मेरा जवाब है की data  type  2  टाइप्स के होते है. 

1st - Primary 
2nd - Secondary 


Primary Data Type 

प्राइमरी डाटा टाइप वैसे तो कई सारे है लेकिन उनमे से 4 सबसे जरुरी आपके लिए जो डाटा टाइप है वो आपको बताऊंगा तो वो 4 टाइप्स है.
  • Char
  • Int
  • Float
  • Double
चलिए सबका यूज़ कैसे और कब किया जाता है एक एक कर सबके बारे में जानते है.

CHAR : 

यह एक प्रकार का कॅरेक्टर डाटा टाइप होता है इसका यूज़ सिंगल डाटा टाइप के लिए किया जाता है , जब भी यूजर को सिंगल चैरेक्टर इनपुट करनी होगी तो उसे वेरिएबल से पहले Char लिखना जरूरी होगा क्यूंकि अगर आप डाटा टाइप का यूज़ नहीं करेंगे तो Compiler को समझने में दिक्कत होगी और हमें ERROR दिखाई देगा.

Example :  'A' , 'B', 'C', etc.

आपलोगो के मन में ये बात आ रही होगी की क्या हम  एक साथ कई कॅरेक्टर नहीं स्टोर कर सकते है Char  डाटा टाइप का यूज़ करके , तो मेरा जवाब है 'नहीं' आप बिलकुल नहीं कर सकते क्यूंकि Char में सिर्फ और सिर्फ आप सिंगल चैरेक्टर स्टोर कर सकते है,
 वो भी आपको यद् रखना है की आपको जितने में सिंगल इनपुट स्टोर करना है उसे आपको सिंगल क्वाड्स ('A ') के अंदर लिखना होगा, वरना कम्पाइलर ERROR दिखायेगा.

अब अगर आप सोच रहे है की बहुत सरे कॅरेक्टर एक साथ कैसे स्टोर करे तो आपको string का इस्तेमाल करना होगा यदि आप चाहते है की मै आपको स्ट्रिंग के बारे में बताऊ तो आपको जस्ट निचे कमेंट में लिखना /बताना है की आपको आर्टिकल स्ट्रिंग के ऊपर चाहिए.

Int (Integer):

Int एक Integer  टाइप का डाटा टाइप है इसमें आप नंबर में वैल्यू स्टोर कर सकते है, मतलब की जितने भी नंबर है उसे आप बड़े आराम से स्टोर कर सकते है Int डाटा टाइप का इस्तेमाल करके अधिक समझने के लिए हमें Example देखने होंगे.

Example : A=10, B=20, C=100000, etc

मुझे ये जरूर पता है की जितने भी स्टूडेंट बेसिक्स से सिख रहे है उनको ये भी पता नहीं होगा की मैंने Example में  A =1 , B =2 ऐसे क्यों लिखा , तो मै आप सबको बता दू की A ,B ,C मैंने एक वेरिएबल के केस में लिखा है , और सबसे अच्छी बात आप वेरिएबल में कितने भी इंग्लिश के चैरेक्टर यूज़ कर सकते है.

Float :

जैसा की  हमने अभी ऊपर Integer के बारे में पढ़ा और उसमे सीखा की कैसे हम जितने भी नंबर्स है उसे कैसे स्टोर कर सकते है, इसमें भी बस इतना फर्क है की आप (.) Point के बाद के भी नंबर को स्टोर कर सकते है जबकि आप ऐसा इन्टिजर के साथ नहीं  कर सकते है.
चलिए और बेहतर समझने के लिए हम एक्साम्प्ले के साथ समझते है और सीखते है फ्लोट के इस्तेमाल.

Example : A=122.22, Sagar=293.12 , etc.

Double :

इस डाटा टाइप में और फ्लोट डाटा टाइप में ज्यादा अंतर नहीं है जिस प्रकार आप फ्लोट में (.) के बाद के भी नंबर को स्टोर कर सकते है,
 इसमें भी पॉइंट के बाद नंबर ही स्टोर करने का काम होता है बस फर्क इतना है की फ्लोट में आप (.२३२३४२) पॉइंट के बाद लगभग 6 नंबर स्टोर कर सकते है जबकि आप डबल में उसके Double जितना नंबर्स स्टोर कर सकते है.

आज की इस छोटी सी पोस्ट में मैंने आप सारे प्राइमरी डाटा टाइप के बारे में बता दिया है फिर भी अगर आपको कोई और सवाल मुझसे पूछना है तो बिलकुल आप पूछ सकते है निचे कमेंट बॉक्स के जरिये.

Post a Comment

Previous Post Next Post