आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Algorithm और Flowchart क्या हैऔर इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है Computer में प्रोग्राम बनाने के लिए।

इसके बेनिफ़िट्स क्या है।

 

Algorithm in Coding ‘C’

 

सारे इंस्ट्रक्शन को जब लाइन वाइज प्रेजेंट करते है उसे एल्गोरिदम कहते है । यह यूजर और रीडर के लिए समझने में आसान होता है।

कोई भी प्रोग्राम बनाने से पहले एक Developer algorithm तैयार करता है।

 

जीतने भी प्रोग्रामर है वो programming करने से पहले उसका Algorithm or Flowchart बनाते है उसके बाद ही कोई program बनाते है । इसका सबसे बड़ा वजह है programming को आसान कर देना क्योंकि coding Computer के समझने वाली language में होती है जबकि Algorithm Programmer के लिए समझने वाली language में होता है जैसे English में ।

 

Algorithm and Flowchart



अभी आपके लिए  2 Program नीचे बनाऊँगा जिसके सहायता से आपको समझने में काफ़ी आपको आसान होगा चलिए एल्गोरिदम समझते है।

 

दो नंबर को जोड़ने वाला एल्गोरिदम


  1. Start
  2. Int a=10 , b=5, result
  3. Result=a+b
  4. Display / print RESULT
  5. Stop

Output : Result= 15

 

दो नंबर घटाने का एल्गोरिदम 

 

  1.  Start 
  2. Num1 , num2, result
  3. Result=num1-num2
  4. Read num1, num2
  5. Display/ print Result
  6. Stop

 

जैसा कि आप ये मेरे द्वारा बनाये गये दो २ प्रोग्राम को देख सकते हो अगर आपको कोडिंग नहीं आती फ़ीर भी आप इसे देखने के बाद आपको बड़ी आसानी से समझ में आ जायेगा की इस algorithm का काम दो नंबर को जोड़ने और घटाने के लिए बनाया गया है।

 

जबकि अगर मैं इसी प्रोग्राम को कोड करके लिखने वाला हूँ C Language में और आप देखियेगा और Comment में बताइएगा आपको कौन सा ज़्यादा समझ में आया।

 

#include<stdio.h>

#include<conio.h>

Void main()

{

Int a,b,result;

Result=a+b;

Clrscr();

Printf( “enter two number for addition”);

Scanf(“%d %d”, &a,&b);

Printf(“Result: %d”, result);

Getch();

}

 

अब आप बताइए क्या यह कोड ज़्यादा समझने लायक़ है या Algorithm मुझे पता है अपका जवाब Algorithm ही होगा क्योंकि कोडिंग कि दुनिया में जब भी बड़े बड़े कोड को बनाने की बात आती है ह्मैस लोग उसका एल्गोरिदम और flowchart बनाते है फ़ीर जाके उसके बाद कोई एक कंप्यूटर language में लिखते है.

 

Flowchart in ‘C’

 

Flowchart भी एल्गोरिदम की ही तरह होता है किंतु  इसमें इंस्ट्रक्शन ( Instruction ) लिखने का तरीक़ा एकदम अलग होता है जैसे हर एक Step के लिए उसका Shape बनाया गया है। आप जब कभी भी flowchart बनायेंगे आप देखेंगे की Read के लिए अलग shape है और condition के लिए अलग और Start/end के लिए भी अलग अलग है।

 

अभी हम Flowchart की Shape ( आकार ) के बारे में समझेंगे।

 

Algorithm and Flowchart

 

ये फ़ोटो में आप देख सकते हो जिस्म कुछ shape बने हुए है आपको जायदा समझ आये एसिलीए मैं सारे Shape को कॉपी पर बनाया है। 

मैं सारे आकार(shape) के बारे में एक एक करके बताऊँगा की flowchart बनाने के दौरान इनको कैसे इस्मतमाल किया जाता है.

 

  1. Start/End 
  2. Arrows
  3. Input/Output 
  4. Process
  5. Decision 

 

इसके अलावा भी और भी शेप है लेकिन इतना आपके लिये ठीक होगा चलिए सबको आसान भासा में एक एक करके समझते है।

 

  1. Start/end इसका उपयोग flowchart शुरू करने के दौरान किया जाता है जैसे ही आप Flowchart कोई भी flowchart बनाने की शुरुआत करेंगे तो आप एसी शेप का यूज़ करेंगे सबसे पहले और तो और जब आपका flowchart पूरा बन के तैयार हो जायेगा उसके बाद सबसे आख़िरी में भी इसका यूज़ किया जाता है. 

 

हमने अभी हाल ही एल्गोरिदम के बारे में सीखा जिसमे सिर्फ़ हमे Program का algorithm बनाते वक़्त सिर्फ़ Start और अंत में  Stop/end लिखना होता है जबकि flowchart में ऐसा नहीं है यह पर आपको उसके लिए एक Predefined Shape है जिसे आपको यूज़ करना पड़ेगा.

 

 

  1. Arrow इसका इस्तेमाल इंडीकेट करने के लिए किया जाता है की कब कोण से टास्क परफॉर्म होगा जैसे यदि कोई Loop चलेगा तो किस तरह शुरू होगा और कहा जाके रुकेगा ठीक ऐसे ही कंडीशन false होगा तो किस साइड का True होगा और किस साइड का False होगा.

 

  1. Input/Output जब कभी भी आपको Flowchart बनाने में कुछ भी read करने की यानी Coding में Scan करने की ज़रूरत पड़े तब वहाँ आपको Input/output का shape यूज़ करना होगा मैंने फोटो में सारे शेप को लाइन बाय लाइन लिख दिया है। 

यदि आपको कोई Confusion है कि कौन सा शेप लगाना है तो आप मेरे द्वारा अपलोड की गई पिक्चर में देख सकते है। 3rd नंबर का इनपुट/आउटपुट वाला शेप कैसा है.

 

  1. Process हमलोग इस Shape का इस्तेमाल इसलिए करते है ताकि हमलोगों को पता चल सके की यहाँ पर या Process होने वाला है।

 

  1. Decision ये तो सबसे आसान Shape है इसमें आपको सिर्फ़ और सिर्फ़ जिस प्रकार हम Condition देते है प्रोग्राम में ठीक उसी प्रकार हम Decision लेने के लिया इसका उपयोग करते है.

 

हमने आपको सब शेप के बारे में तो बता दिया लेकिन आपको एक चीज अभी तक समझ नहीं आ रही होगी की आख़िर ये काम कहा आता है। 

हमे आख़िर Flowchart बनाने की ज़रूरत क्यों पड़ती है ? ये सवाल प्रेषण कर रहा हेना , कोई बात नहीं मैं आपको सब जवाब दूँगा ।

 

मान लीजिए आपके पास कोई दूसरा Client है जो आपसे कोई सॉफ्टवेर या किसी प्रकार का Application बनवाना चाहता है लेकिन वो आपको अच्छे से समझा नहीं पा रहा है की आख़िर यह पर क्या करना है या इसके बाद क्या करना है।

 

लेकिन जब आप उस client को flowchart की मदद से समझायेंगे तो सामने वाले व्यक्ति को साथ ही साथ और भी जो व्यक्ति coding नहीं जानता है उसे भी यह अच्छे तरीक़े से समझ में आएगा इसीलिए जब कभी कोई भी Programmer हो यदि उसे बड़ा प्रोग्राम बनाना होता है तो वो सबसे पहले उसका Algorithm / Flowchart ज़रूर बनता है.

 

उम्मीद है कि आपको यह मेरा Algorithm और Flowchart वाला टॉपिक पसंद आया होगा अगर इस पोस्ट से related ( जुडी ) हुई कोई और जानकारी या कोई और सहायता चाहिये तो आप बेझिझक हेम Comment के माध्यम से या Email के माध्यम से पूछ सकते है.

Post a Comment

Previous Post Next Post