Dark Web क्या है?


आज के समय Survive के लिए जितनी जरूरत Water, Air और Salter है उतनी ही जरूरत आज के समय में इंटरनेट की भी है। आज के समय में इंटरनेट ने हमारी और आपकी जिंदगी को सरल और आसान बना दिया है या यूं कहें की पूरी तरह से बदल दिया है पर क्या आप जानते हो की जिस इंटरनेट के आप और हम अब Addict हो चुके हैं उसकी एक Dark Side भी है।

मैं बात कर रहा हूं इंटरनेट की और शायद आज के समय में इंटरनेट के बिना Survive करना पॉसिबल होगा। इंटरनेट शब्द सुनने के बाद हमारे दिमाग में क्या आता है Google, Instagram, YouTube, Facebook और गिने चुने दो चार Websites पर इंटरनेट यहीं तक Limited नहीं है। इंटरनेट Space की तरह है

Infinite जहां पर से आपकी imagination खत्म होती है वहां से इंटरनेट की Dark Side शुरू होती है। हाल ही के एक Report के अनुसार दुनिया के लगभग 65 प्रतिशत लोग यानी की 500 करोड़ लोगों की Life रोजाना इंटरनेट पर डिपेंडेंट है। इस Papulation में से लगभग दो Billion लोग रोज Facebook पर Active रहते हैं और लगभग 4 Million वीडियो हर रोज YouTube अपलोड करी जाती है 

और हर रोज इंटरनेट पर 2.5 लाख से ज्यादा वेबसाइट Register होती हैं और इंटरनेट शुरू होने से लेकर अब तक इस पर 1 Billion से ज्यादा वेबसाइट रजिस्टर हो चुकी हैं। यह जो डाटा मैंने आपको Share किया है यह सिर्फ Surface Web का है इसमें Deep Web और Dark Web का कोई हिस्सा शामिल नहीं है। 


इंटरनेट की तीन Layer होती है। सबसे पहले आती है Surface Web इसके बारे में अभी हमने बात करी है जिसको हम Daily Basis पर Access करते हैं यह Web "World Wide Web" का हिस्सा है इसमें Google, YouTube, Facebook, Instagram, Microsoft ऐसी ही कुछ Websites आती हैं जिनको हम Normal Browser से Access कर सकते हैं। 

Surface Web इंटरनेट का पांच छः प्रतिशत ही है बाकी का जो बचा हिस्सा है वह आता है Deep Web और Dark Web में। इसमें बस फर्क इतना है की यहां पर आपकी Identity गुमनाम रहती है और यहां पर वे सारे काम किए जा सकते हैं जो Surface Web पर पॉसिबल नहीं है। यहां पर सारी illegal Activity पॉसिबल है फिर चाहे Hitman Hire करना हो या फिर illegal Drugs Purchase करना हो Fake Passport, Face Visa और Fake Credit Card बनवाना हो और भी बहुत कुछ। Dark Web को अच्छी तरीके से समझने से पहले हम Deep Web और Dark Web अंतर समझ लेते हैं क्योंकि बहुत लोगों को इनमें Confusion होती है। 

Deep Web


हम लोग Daily Life में Deep Web को कई बार Access करते हैं। Deep Web पर मौजूद चीजों को आप Directly Google से Access नहीं कर सकते। Basically जो Password Protected चीज होती हैं उसे Deep Web कहा जाता है। 

इसमें आपका Gmail Account, Amazon Account, Netflix Account यहां तक कि Net Banking Details भी आती है मतलब की किसी भी Online Account को उसका Credential डालकर Login करना पड़ेगा वह सब Deep Web कहलायेगा और यह डाटा इतना ज्यादा है किया इंटरनेट का 95 से 96 प्रतिशत हिस्सा कर करता है। अब आता है Dark Web वेब चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

Dark Web क्या है? 


चलिए इसके बारे में बात करते हैं। Dark Web को Google या फिर किसी Normal Browser से Access करना Impossible है। अब बात करते हैं कि आप Dark Web पर क्या-क्या कर सकते हो। कोई भी illegal Drugs खरीद सकते हो, Fake Credit Card ले सकते हो, कोई भी Fake Degree, Fake Passport, Human Organs का Trade करना और हर तरीके का Disturbing Content Dark Web पर Available है। 

What is DARK , DEEP Web in hindi



Dark Web पर यह सारी Services मिलती है और उनके बदले में आपको Bitcoin में पे करना होता है। Dark Web पर सारा Trade Bitcoin में होता है इसके अलावा 50% Bitcoin की Transaction भी Dark Web पर Trade के लिए ही होती है। Dark Web पर Terrorist's Criminal हमसे सिर्फ एक Click दूर है।

नोट: यह पोस्ट Educational Purpose के लिए है Don't Access Dark Web आप सब Dark Web पर मत जाना।

Dark Web को किसी Normal Browser से Access करना Possible नहीं है। इसे Access करने के लिए हमे Tor Browser का इस्तेमाल करना पड़ता है। Tor का मतलब होता है "The Onion Routing" Onion Routing को सबसे पहले U.S. Navy Research Laboratory के तीन Scientist PAUL SYVERSON, DAVID GOLDSCHLAG और MICHEAL REED द्वारा Develop किया गया था। 

इसको U.S. Navy के Secrets Operations करने के लिए बनाया गया था ताकि किसी Private Organization को कोई Private Information Share करनी हो तो वो अपनी Identity छुपा कर वो Message Government को पहुंचा सके। 

यह काम कैसे करता है?


Onion Routing Traffic को Multiple Servers का इस्तेमाल करके भेजता है और हर Stage पर data Encrypted रहता है। मान लो आपने Tor Browser पर Apple सर्च किया तो आपकी command तीन Different Location से Rout होके जायेगी। वो भी किसी तीन Random Server से जो अलग अलग जगह पर Located होंगे। इससे आपके ISP(Internet Service Provider) के लिए आपको Track करना Impossible हो जायेगा। 

अब जैसे Onion में बहुत सारी Layers होती हैं वैसे ही Onion Routing में भी Encryption की बहुत सारी Layers है। अब Tor Browser के जरिए User की Indentity गुमनाम रहती है इसी वजह से यहां पर बहुत सारी illegal Activities भी होने लगी। Dark Web का URL .com, .net, .in, .org नहीं होता बल्कि इसका URL .onion से End होता है और उसका लिंक एक Random Character का एक String होता है।इसमें User की Identity काफी हद तक Hidden होती है और गुमनामी के साथ कोई Surfing कर सकता है।


Dark Web पर क्या होता है?


Dark Web एक ऐसी जगह है जहां पर आपको सब कुछ मिल सकता है मेरा मतलब है कुछ भी। illegal Goods जैसे; सभी Types के Drugs, Weapons यहां तक इंसान के शरीर के Parts, Stolen Goods, Stolen Information, Hacker, Assistant, Abusive Content के Groups होते हैं। जैसे यहां पर किसी Abusive Content या फिर Child Abusive Content Related Website को Ban किया जाता है उसके बाद ही उसकी Miror Websites खुल जाती हैं। अभी हमने जितनी भी illegal Activities के बारे में Discuss किया है इनकी शुरुवात हुई थी "Silk Road" से।

Dark Web पर illegal's Activities की शुरुवात कैसे हुई?


Silk Road को आप illegal Stuff का Amazon भी समझ सकते हो। अगर आपको कोई भी illegal Drugs, illegal Weapon या कोई भी illegal चीज जो आप सोच सकते हो उसे आप एक Click में Order करो और वो Amazon के पैकेट की तरह आपके घर के घर पर Deliver हो जायेगा। कुछ ऐसी ही Website थी Silk Road

Silk Road

2011 में इसकी शुरुवात हुई और इस Website के Developer का नाम था ROSS WILLIAM ULRICHT. Silk Road ने साल 2011 से 2013 तक 1.2 Billion Dollars की Sale की थी। Silk Road Sirf दो साल चली और बस इतने समय में इसने 9.5 Million Bitcoin का Revenue Generat किया था। अगर इसे हम डॉलर में Convert करें तो यह आता है 187 Billion Dollars का Revenue. 

इसकी शुरुवात एक Normal से आदमी Ross ने की थी जिसका मानना ये था कि सरकार किसी आदमी को ये नहीं बता सकती की उसे क्या Access करना है, कौन सा Drugs Consume करना है क्या नहीं। Website Create करने के बाद उसके पास Silk Road पर List करने के लिए कुछ भी नहीं था। 

तो उसने एक Mushroom फैक्टर को भाड़े पर लिया और Silk Road का पहला Product Mushroom ही List किया गया था। उस Website पर हर illegal Drugs के लिए Category बनाई गई और ऐसी illegal Website को Normally इंटरनेट पर प्रमोट नहीं किया जा सकता था Instagram, Facebook या Google ना ही उसका लिंक इस पर काम करता। इसके लिए Ross ने Random Forums पे Silk Road के बारे में As a User Comment करना शुरू किया खुद से ही प्रमोट करना शुरू कर दिया कि एक ऐसी illegal Website है जहां पर आप illegal stuff ढूंढ सकते हो और बहुत जल्दी Silk Road पर बहुत सारे Seller ने Drugs List करना शुरु कर दिया। 

धीरे धीरे ये Website Popular होने लगी। शुरू में इस पर सिर्फ illegal Drugs मिलते थे पर धीरे धीरे लोगों ने Weapon List करने शुरू कर दिए यहां तक कि इंसान के शरीर के अंग भी यहां पर मिलने शुरू हो गए। 

फिर बाद में FBI ने साल 2013 में Silk Road को Band कर दिया। लेकिन ये यहीं खत्म नहीं हुई Silk Road के बंद होते ही Silk Road 2.O बन गई फिर इसे बंद किया तो Silk Road 3 आ गई। फिर इसके बाद Dark Web पर ऐसा ही Market Place आया जिसका नाम था AlfaBay 
जो सिर्फ दो साल के Operation में Silk Road से दस गुना बड़ा बन गया ये Dark Web का अब तक का सबसे बड़ा Market Place है। साल 2017 में इसको भी Ban कर दिया गया।

Dark Web पर ये Market Place कौन बनाता है?


Dark Web पर जितनी भी ये illegal Market Places है जहां पर ये Extrem illegal Activities होती है हमेशा ये पाया जाता है की इसको बनाने वाला कोई Master Mind Criminal नहीं होता बल्कि ज्यादातर ये लोग IT Background वाले होते हैं और ज्यातर इन Websites को ये Thailand से Access करते हैं। इसका कारण ये है की Thailand की सरकार User का Personal डाटा Extract करने की Permission नहीं देती तो इनको पकड़े जाने का डर कम रहता है दूसरे देशों की अपेक्षा।

Silk Road और Alfa Bay के जैसे illegal Markets के बाद अगर सबसे ज्यादा Disturbing Part कुछ है तो वो है Red Room 
ये एक Website है जहां पर लोगों के Murder और Torture की Live Streams चलाई जाती है। कुछ लोग इसे fake बताते है और कुछ लोग कहते है की यह Website Real है उन्होंने खुद अपनी आखों से देखा है कुछ Organization का कहना है की Red Room को Terrorist's Groups और ISIS भी चलाते हैं। लोगों के Demand पर Victim को सजा दी जाती है।

Government Dark Web क्यों इस्तेमाल कैसे करती है?


देश की सरकार भी Dark Web का इस्तेमाल करती है जब उन्हें किसी देश से Military Deal करनी होती है और उन्हें जब Military Mission या कोई Secret Mission को प्लान करना होता है तो Dark Web का इस्तेमाल करतें हैं।

Normal व्यक्ति को Dark Web पर क्यों नहीं जाना चाहिए?

Dark Web Normal व्यक्ति हम और आप जैसों के लिए नहीं है अगर कोई व्यक्ति Dark Web को Access करने के लिए Tor Browser डाउनलोड कर लेता है और वो किसी तरह से YouTube पर tutorial देखकर Dark Web पर चला भी जाता है फिर उसके साथ क्या होगा चलिए मैं आपको बताता हूं Dark Web पर हमेशा Hackers Active रहते हैं 

अगर आप Dark Web को Access कर लेते हो फिर आपके Device के डाटा को Hack करके आपके Files को Lock कर देंगे और फिर इसके बाद आपको पैसों के लिए Demand की जायेगी। मेरा मानना यह है की आपको Dark Web मजे और केवल Check करने के लिए मत Visit करो या करो ही मत।

उम्मीद है आपको Dark Web के बारे में को कुछ इस पोस्ट में बताया है यूज आप समझ गए होंगे।

Post a Comment

Previous Post Next Post